The Fact About महुआ के फायदे That No One Is Suggesting

Wiki Article



महुआ के फूलों के रस को त्वचा पर लगाने से विभिन्न प्रकार के स्किन संबंधी समस्याओं से आपको निजात मिल सकता है। ये स्किन को चिकना करने के साथ ही साथ उसमें चमक लाने का काम भी करती है। एग्जिमा के मरीजों के लिए इसके फूल का रस काफी फायदेमंद हो सकता है।

Chia seeds facial area mask in hindi – चेहरे पर लाना है नेचुलर ग्लो, तो ऐसे करे चिया सीड्स के मास्क का इस्तेमाल

केबीसी विजेता कहते हैं कि वे पर्यावरण संरक्षण से संबंधित जागरूकता के लिए अक्सर विद्यालयों में जाते हैं. प्रार्थना के समय बच्चों से बातचीत करते हैं. उनसे उन सभी चिंताओं पर चर्चा करते हैं. बच्चों से पूछते हैं कि किसने पौधा लगाया है.

गठिया रोग के इलाज में दोस्तों महुआ की छाती अल्सर और गठिया इन सब के लिए इस्तेमाल की जाती है इसके लिए आप काढ़ा बनाकर हर रोज नियमित रूप से सेवन करें इससे फायदा मिलेगा इसके अलावा आप सूजन को कम करने के लिए महुआ की छाल को पीसकर गर्म करके इसका लेप लगा सकते हैं।

ये कब्ज की दिक्कत से राहत दिलाने में भी मददगार है. इसे खाने से शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकलने में सहायता मिलती है.   

अधिक मात्रा में महुआ का सेवन करना हानिकारक हो सकता है।

सिरदर्द एक ऐसी समस्या है जो ज्यादातर भाग दौड़ और दिमागी कसरत करने वालों को ज्यादा सताती है। अमूमन लोग इससे निजात पाने के लिए दवाईओं का उपयोग करते हैं, इससे सिरदर्द से राहत तो मिलती है लेकिन शरीर पर उसके साइड इफेक्ट भी होते हैं। website सिरदर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे आसान और कारगर उपाय सिर की मालिश करना होता है। यकीनन यदि आपके पास कोई असरदार तेल हो तो, महुआ के तेल सिरदर्द से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद हैं। इससे सिर का मसाज करने पर आपको लाभ मिल सकता है।

त्‍वचा-की-देखभाल बालों-की-देखभाल शरीर-की-देखभाल मेकअप महिला फैशन पुरुष फैशन हाउ टू

अगर आप अधिक मात्रा में महुआ का सेवन करते हैं, तो आपको इंफर्टिलिटी की परेशानी हो सकती है। 

चंपा का पौधा लगाते हुए केबीसी विजेता सुशील कुमार.

धनबाद के तोपचांची शान ए पंजाब और माही होटल में चला बम, जांच में जुटी पुलिस

प्राचीन समय से ही आयुर्वेद में महुआ का उपयोग विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। महुआ में बहुत से पोषक तत्‍व होते हैं जिनके कारण यह त्‍वचा समस्‍याओं, आदि में फायदेमंद होता है। आइए विस्‍तार से जाने महुआ के फायदे क्‍या हैं।

महुआ के बीज गठिया, सिरदर्द से लेकर बवासीर में पहुंचाते हैं आराम – इस फल के बीजों में उचित मात्रा में तेल और प्रोटीन होता है। महुआ के बीजों से मिलने वाले फैट में औषधीय गुण होते हैं, जो त्वचा के रोगों और शरीर के दर्द में मालिश करने पर काफी आराम देते हैं। साथ ही ये बीज गठिया, सिरदर्द से लेकर बवासीर जैसी गंभीर बीमारी से भी निजात दिलाने में मदद करते हैं। 

गरीब लोग इसकी लकड़ियों को ईंधन के रूप में प्रयोग करते हैं। 

Report this wiki page